अपनी इमेज को सुधारने के लिए रेलवे ला रहा ये नयी स्कीम

यदि आप ट्रेन में सफर करने जा रहे हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले जो छवि आती है वह भीड़-भाड़, अव्यवस्था, गंदगी आदि की होती है। इसी इमेज को सुधारने के लिए रेलवे एक नई स्कीम लेकर आ रहा है। जिसके तहत प्रीमियम ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं , साफ-सफाई आदि को लेकर अपना फीडबैक दे सकते हैं। इस योजना के अनुसार एक टैबलेट के माध्यम से ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं की गुणवत्ता का मूल्यांकन यात्री कर सकेंगे।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक प्रीमियम ट्रेन के यात्रियों के लिए रेलवे एक नई स्कीम पेश करने जा रहा है। जिसके अनुसार वह खाने की क्वालिटी, साफ-सफाई आदि को गुड बैड या बेहद खराब के अनुसार अपना फीडबैक दे सकते हैं। अधिकारी ने बताया कि प्रीमियम ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को एक टैबलेट दिया जाएगा। जिसमें वह अपनी रेटिंग ऑनलाइन दे सकते हैं। इस स्कीम को अमलीजामा पहना है जाने के लिए रेलवे ने लगभग 100 टैबलेट IRCTC के विभिन्न रेलवे जोन के सुपरवाइजर को देने का फैसला लिया है। इस टैबलेट में यात्री खाने की क्वालिटी स्टाफ का बर्ताव और अंय मुद्दों पर ऑनलाइन अपना फीडबैक दे सकते हैं।

हालांकि यह सुविधा अभी महज प्रीमियम ट्रेनों में ही होगी। बतौर ट्रायल 15 सितंबर को अहमदाबाद दिल्ली राजधानी में पहली बार फीडबैक लिया जाएगा। इसके अलावा औपचारिक तौर पर इस स्कीम को दो हफ्तों में जल्द ही मुंबई राजधानी में भी शुरू किया जाएगा। इन फीडबैक की मदद से रेलवे अपनी सुविधाओं में सुधार और विस्तार करेगा। जिससे यात्रियों के दिमाग में उभरने वाली इमेज में जल्द ही परिवर्तन होगा।

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment