दूध के साथ नहीं बल्कि इस डेयरी प्रोडक्ट के साथ केला खाये तो ज्यादा फायदेमंद है

 

पोषक तत्वों से भरपूर दूध और केला मसल्स बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लोग दूध और केले का शेक बड़े शौक से पीते हैं। लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार दूध और केले का एक साथ सेवन कर शरीर के लिए नुकसानदेह है। क्योंकि यह शरीर के अंगो की काम करने की क्षमता को प्रभावित करता है। इसलिए आयुर्वेद के अनुसार दूध और केले का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

हालांकि दूध और केले का सेवन करने का एक तरीका है उसे अपनाने से दोनों में उपलब्ध पोषक तत्वों का भरपूर लाभ लिया जा सकता है। दूध प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है , वही केले से फाइबर , विटामिन सी , पोटेशियम और बायोटिन मिलता है। सौ ग्राम दूध से करीबन 42 कैलोरी और सौ ग्राम केले से करीबन 89 कैलोरी उर्जा शरीर को प्राप्त होती है। इसलिए वर्कआउट करने से पहले और बाद में केला खाने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार एक साथ दूध और केला खाने से पाचन तंत्र बुरी तरह से प्रभावित होता है। इसकी वजह से साइनस संबंधी समस्या होने का खतरा होता है।

आयुर्वेद के अनुसार किसी भी ठोस फल को तरल के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए। दूध और केले का साथ साथ सेवन करने से शरीर में विषैले तत्वों का प्रभाव उत्पन्न होने लगता है। ऐसे में शारीरिक अंगों की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। शरीर में भारी – भारी पन बना रहता है। मस्तिष्क की क्षमता भी प्रभावित होती है। इससे बेहतर है कि दूध और केले को अलग अलग खाएं विशेषज्ञों के अनुसार दूध और केले को खाने में करीबन 20 मिनट का अंतर होना चाहिए। यदि आप किसी डेरी प्रोडक्ट के साथ दूध का सेवन करना ही चाहते हैं तो दही के साथ खाएं आपको अच्छा खासा फायदा मिलेगा।

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment