लाखों रुपये की है इस चाय की एक चुस्की, जानिए दुनिया की सबसे महगी चाय के बारे में

 

आपने आज तक ज्यादा से ज्यादा कितनी महगी चाय पी होगी. शायद आपको भी याद नहीं होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रह है जो अभी तक की सबसे महगी चाय है. इस चाय की एक चुस्की लाखो रुपये की है. चाय एक ऐसा पेय जिसे लगभग सभी देशों में पीया जाता है, भारत में आप जंहा भी जायेंगे ऐसी कोई जगह नही होगी जंहा चाय से स्वागत ना किया जाता हो. लेकिन जिस चाय की हम बात कर रहे है वो चीन में दा होंग पाओ “बिग लाल बागे” नाम से मिलती है और पूरी दुनिया में फेमस है. इस चाय को अगर एक केतली भर कर ख़रीदे तो आपको 6,72,000 रुपये चुकाने होंगे.

[widgets:ws-1st-ad-in-content-300×250]

दुनिया की सबसे महगी चाय दा होंग पाओ “बिग लाल बागे” में अनेक विशेषताएं है और प्राकृतिक गुण है. इस चाय का स्वाद थोड़ा मीठा होने के साथ थोड़ा तीखा भी है. चीन में इसे जीवनदायनी के रूप में भी मना जाता है. यह अत्यंत दुर्लभ चाय चीन में Wuyi पहाड़ की चट्टानों पर पहाड़ों की चट्टानों के बीच उगने वाले पौंधों से तैयार की जाती है.  

[widgets:ws-2nd-ad-in-content-responsive]

अब यह सुनकर आप और हैरान रह जायेंगे की इसे सामान्य तौर पर रखने की बजाय कड़ी सुरक्षा में रखा जाता है. यह चीन के  फुजियान प्रांत में मिलती है. इसे यंहा बड़ी संख्या मे यंही बनाया जाता है. इसमें औषधीय गुण की बात करे तो इसकी खास बात यह है की इसमें पोषक तत्व के साथ ही विटामिन सी, ई, के, बी 1, बी 3, बी -6 और बी 12 पर्याप्त मात्रा में है. वही स्थानीय लोगों का कहना है की बीमार होने पर इस चाय के सेवन करने से बिमारी ठीक हो जाती है. साथ ही इसके सेवन से शरीर में ऊर्जा बानी रहती है. इसी वजह से इसकी मांग बढाती जा रही है.

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment