टीनएजर्स के सोशल मीडिया दोस्त ही उन्हें इस बीमारी तक पहुचते है

सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले टीनएजर्स समय के साथ एक फ्रेंड सर्कल बना लेते हैं। अक्सर देखा गया है यह फ्रेंड सर्कल फन या मस्ती करने के लिए तरह तरह के इवेंट्स में पार्टिसिपेट करते हैं या खुद ही कोई इवेंट करते करते हैं। ऐसे में इवेंट के दौरान कई ऐसी एक्स्ट्रा एक्टिविटीज होती हैं जिन्हें करने से लड़के या लड़कियां एक दूसरे से इंप्रेस होते हैं। लेकिन ग्रुप में कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो ऐसी एक्टिविटी नहीं कर पाते हैं या करते भी हैं तो हास्य का पात्र बनते हैं।

ottawafamilyliving.com

जब टीनएजर्स के सोशल मीडिया दोस्त किसी एक ही बात को लेकर बार बार उसका मजाक उड़ाते हैं तो यह स्थिति उसके लिए बेहद शर्मनाक हो जाती है। धीरे-धीरे उस सर्कल टीनएजर ऑर्गेनाइज इवेंट में जाना बंद कर देता है और इस तरह मैं धीरे-धीरे अवसाद यानी डिप्रेशन में आ जाता है। सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले टीनएजर्स में डिप्रेशन आम बात हो गई है। डिप्रेशन की कोई एक वजह नहीं होती है। लेकिन डिप्रेशन में जाने के बाद वहां से निकलने के रास्ते बहुत कम होते हैं। 

स्कूल कॉलेज में साथ पढ़ने वाले दोस्त सोशल मीडिया पर अपने ग्रुप में फोटो वीडियो यह टेक्स्ट के माध्यम से जब किसी दोस्त का मजाक उड़ाते हैं। शुरुआत में सभी को यह मजाक ही लगता है लेकिन जब यही मजाक बार बार दोहराया जाता है तो मजाक सहने वाले को अपने अंदर कई तरह की कमियां दिखाई देने लगती हैं। इन्हीं कमियों को बार बार देखते हुए वह डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। टीनएजर्स का डिप्रेशन का शिकार होना आम बात है। लेकिन इससे बचने के लिए उन्हें अपने पेरेंट्स या टीचर की मदद लेनी चाहिए।

helpguide.org

डिप्रेशन से बचने के लिए टीनएजर्स को अपनी कमियों के बारे में बार-बार सोच कर उसे कोसना नहीं चाहिए। इसकी जगह अपने पेरेंट्स से अपनी कमियों को शेयर कर उन्हें दूर करना चाहिए। इसके अलावा अपने खास दोस्तों से भी अपनी परेशानियों को शेयर करें उनसे मदद ले। कई बार देखा गया है कि सोशल मीडिया में ज्यादा एक्टिव रहने वाले टीनएजर्स एंग्जाइटी और डिप्रेशन का शिकार होकर अकेलापन की अवस्था में चले जाते हैं। वहां से उन्हें वापस लाने के के लिए पेरेंट्स को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसकी जगह पेरेंट्स यदि पहले ही ध्यान दें तो वह अपने बच्चे को अवसाद का शिकार होने से बचा सकते हैं।

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment