सड़क किनारे लगे पत्थरों के अलग-अलग रंगों का क्या मतलब है ?

जब हम किसी हाईवे या बड़ी सड़क पर निकलते हैं तो सड़क के किनारे पर दूरी बताने वाले कुछ पत्थर लगे रहते हैं जिन्हें माइलस्टोन भी कहा जाता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन पत्थरों का रंग अलग अलग क्यों होता है कभी पीले सफेद पत्थर तो कभी हरे सके तो कभी काले सफेद पत्थर दिखाई देते हैं तो आपको बता दें कि इन रंगों के पीछे भी एक मजा है इन रंगों का अपना एक मतलब होता है।

1 – सफ़ेद पीला पत्थर – यदि सड़क पर चलते हुए किलोमीटर बताने वाले पत्थरों का रंग पीला और सफेद हो तो आप समझे कि आप जिस सड़क पर चल रहे हैं वह नेशनल हाईवे है। ऐसे रंगों का इस्तेमाल सिर्फ नेशनल हाईवे पर होता है।

2 – सफ़ेद – हरा रंग – सड़क पर चलते हुए यदि सफेद और हरे रंग के पत्थर दिखाई दें तो समझ जाएं कि आप स्टेट हाईवे पर चल रहे हैं। माइलस्टोन पर हरे रंग का इस्तेमाल स्टेट हाईवे पर किया जाता है।

3 – सफ़ेद – नीला – काला रंग – अक्सर दूर के सफर पर निकलने पर रास्ते में कुछ नहीं दिखाई देता है। काफी लंबा रास्ता सुनसान रहता है। इस दौरान यदि आपको सफेद काले नीले रंग का पत्थर दिखाई दे तो समझे कि आप किसी बड़े शहर के पास में है और यह सड़क उस जिले के अधीन हैं।

4 – सफ़ेद – नारंगी रंग – यदि सड़क पर चलते हुए सफेद नारंगी रंग का पत्थर दिखाई दे। तो समझ जाएं प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना द्वारा बनाई गई सड़क पर आप चल रहे हैं और इस तरह का रंग यदि किसी माइलस्टोन पर मिले तो आप समझे कि आप गांव की तरह बढ़ रहे हैं।

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment