क्या आपको पता है कि आप सड़क के बाई और ही क्यों चलते है?

 

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपनी कार में दाई और बैठकर सड़क के बाईं ओर ही क्यों चलते हैं? दरअसल, इस की भी अपनी एक कहानी है। जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था। तब 1756 में इंग्लैंड में एक कानून बनाया गया। इंग्लैंड में शुरू से ही करें सड़क के बाई ओर चलती थी। इसलिए कानून बनाया गया कि बाईं ओर चलना है। इस कानून का पालन ब्रिटिश शासित सभी देशों में किया जाने लगा। क्योंकि भारत भी अंग्रेजों का गुलाम था। इसलिए भारत में भी यह नियम लागू हुआ और बाद में यही कानून बन गया कि सड़क के बाईं ओर चलना है।

अमेरिका में वैगन गाड़ियों की शुरुआत 18वीं शताब्दी में हुई थी, इसे घोड़ों की मदद से खींचा जाता था। दरअसल इस वैगन में ड्राइवर के बैठने के लिए कोई खास जगह नहीं होती थ। इसलिए दो घोड़ों में से दाएं वाले घोड़े पर ड्राइवर बैठकर हाथ से चाबुक मारकर वैगन को खींचता था। ऐसे में ड्राइवर पीछे आने वाले वैगनों पर नजर नहीं रख पाता थ। इसलिए बाद में अमेरिका की सड़क में दाईं ओर चलने का कानून बन गया।

वर्तमान में विश्वभर में सभी देशों की बात करें तो सड़क पर चलने वाले नियम के अनुसार 163 देशों में दाईं ओर चलने का नियम है। जबकि 76 देशों में सड़क के बाई ओर चलने का नियम है। यूरोप में ब्रिटेन ,आयरलैंड ,माल्टा, साइप्रस को छोड़ सभी जगह बाई ओर चलने का नियम है। वही चीन में गाड़िया दाई ओर चलती है। जबकि चीन के अधीन हांगकांग में गाड़ियां बाई और चलने का नियम है।

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment