अपनी जिंदगी में कभी भी इन 6 लोगो का अपमान ना करे

प्रत्येक इंसान की जिंदगी में कुछ ऐसे इंसान जरूर होते है जिसका वो हमेशा सम्मान करता है। लेकिन गलतिया तो इंसान से ही होती है और वो जाने अनजाने में ऐसे लोगो का अपमान कर देता है। जबकि चाणक्य के अनुसार आगे बताये गए 6 लोगो का अपमान कभी नहीं करना चाहिए। तो हम आपको बताते है कि आपको किन 6 लोगो का अपमान नहीं करना चाहिए।

 

1 – सबसे पहले जन्म देने वाले जन्म देने वाले माता-पिता का कभी अपमान नहीं करना चाहिए। वे देवता समान होते हे और आप उनके एक अंश मात्र हे। उन्होंने आपको जीवन दिया है।

2 – संस्कार देने वाले किसी भी इंसान चाहे वो घर का हो या बाहर का जिसने आपको संस्कार दिए है । उसका कभी अपमान नहीं करना चाहिए।

3 – ज्ञान देने वाले वे इंसान यानि गुरु जिन्होंने आपको शिक्षित किया है और आपको शिक्षा दी है। उनका कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए। ज्ञान हमारे लिए उतना ही जरूरी हे जितना शरीर के लिए भोजन।

4 – वैसे भी इस दुनिया में साथ देने वाले लोग बहुत कम है मगर बुरे वक् में साथ देने वाला आपका सच्चा साथी है। अगर कोई इंसान बुरे टाइम में आपका साथ दे तो उसे कभी भी अपमानित ना करें, वो आपके पिता के समान हे।

5 – भोजन देने वाला वो इंसान जिसकी वजह से आपको रोटी मिली है। वो इंसान भी आपके पिता के समान है। इसलिए उसका कभी अपमान नहीं करना चाहिए।

6 – पालन-पोषण करने वाली महिला जिस तरह कृष्ण को जन्म देवकी ने दिया पर उसका पालन-पोषण यशोदा ने किया उसी तरह हर इंसान के जीवन में एक महिला ऐसी होती हे जो उसके पालन-पोषण में अहम किरदार निभाती है। ऐसी महिला माता के समान हे इसलिए उसका कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए।

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment