जॉब मिलने से पहले ही बच्चे को होने लगेगी 50 हजार की रेग्युलर इनकम…

 

हर कोई यही चाहेगा की उसके बच्चे का भविष्य अच्छा बने, उसे अच्छी नौकरी और अच्छी सैलरी मिले. पर हर बार ऐसा संभव नही हो पाता. ऐसा आपके बच्चों के साथ न हो इसलिए आप पहले से ही ऐसी योजना बना सकते है जिससे आपका बच्चा 18 वर्ष का हो और उसकी महीने की की 50 हजार रुपए आमदनी होने लगे. इन पैसो का इस्तेमाल वो अपनी पढाई करने पर या बिज़नस खड़ा करने में लगा सकता है. ऐसा करने के लिए आप कई तरह से योजनाएं बना सकते है.

बच्चे के जन्म से ही करे प्लानिंग – अगर आप बच्चे के जन्म समय से ही निवेश करना शुरू कर दे तो उसके 18 साल तक के होने तक आप अच्छा-खासा पैसा जमा कर सकते है. जल्दी पैसे जमा करने का फायदा ये होगा की आपको अभी से कम-कम पैसा जमा करके भी बड़ी रकम जमा कर सकते है.

50 लाख की रकम चाहिए – बच्चे की 18 वर्ष में 50 हजार की आमदनी होने लगे इसलिए कम से कम 50 लाख रुपए जमा होने चाहिए. तो कुल इतने रुपए का फण्ड जमा करने की प्लानिंग करे.

7 हजार रुपए महीने निवेश से पा सकते है लक्ष्य – अगर आप प्लानिंग करके हर महीने 7 हजार रुपए 18 साल तक निवेश करेंगे तो भी 50 लाख रुपए ब्याज सहित जमा कर सकते है. इसलिए जितना जल्दी आप बचत करना शुरू करेंगे उतना आपके लिए फायदेमंद होगा.

सही जगह करें निवेश – अगर आप उचित जगह अपना पैसा निवेश करेंगे तो आपको रिटर्न के असार ज्यादा रहेंगे. आम तौर निवेश करने में आपको 12-15 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो ये आपके लिए लाभदायक होगा.

म्यूच्यूअल फंड देता है आपको मौका – सुरक्षित और अच्छे रिटर्न के लिए Mutual Fund बहुत ही अच्छा तरीका है. कुछ लम्बे समय के निवेश वाले Mutual Fund 20% तक का रिटर्न देते है कई निवेश विशेषज्ञों का मानना है की लम्बे समय के निवेश वाले म्यूच्यूअल फण्ड में ही इन्वेस्ट करे.

तो ये थे कुछ टिप्स जिनको अपनाकर आप अपने बच्चों का भविष्य निर्माण कर सकते है. अगर आपके बच्चे 5 साल तक के है तो आप अभी भी ये योजना अपना सकते है बस आपको 13-14 हजार रुपए का  हर महीने निवेश करना होगा.

Source

Facebook Comments

Related posts

Leave a Comment